क्या आपने कभी ऐसी इलेक्ट्रिक SUV की सैर करने का सपना देखा है, जो न सिर्फ
पर्यावरण को बचाए बल्कि सुपर कूल फीचर्स जैसे 540-डिग्री कैमरा और Dolby Atmos
साउंड सिस्टम के साथ आए? सुनने में मज़ेदार लगता है, ना? टाटा मोटर्स अपनी नई
Harrier.ev के साथ यही सपना सच कर रही है! भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक गाड़ी
बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स ने ठान लिया है कि वो भारत के EV मार्केट का 50%
हिस्सा अपने नाम रखेगी। आइए जानते हैं उनकी इस धमाकेदार योजना और नई गाड़ियों
के बारे में, जो आपको इस इलेक्ट्रिक SUV के बारे में जानने लिए मजबूर कर देगी।
टाटा मोटर्स की बड़ी योजना
4 जून 2025 को टाटा मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV, Harrier.ev, लॉन्च की।
कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने CNBC-TV18 को बताया कि उनका
इलेक्ट्रिक गाड़ियों का मार्केट शेयर 85% से घटकर 50% हो गया है। लेकिन वो
बिल्कुल भी परेशान नहीं हैं! उन्होंने कहा, "दुनियाभर में एक मजबूत लीडर का
मार्केट शेयर 25% होता है, लेकिन हम 50% पर टिके रहना चाहते हैं।" इसका मतलब है
कि टाटा मोटर्स भारत के इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट का आधा हिस्सा अपने पास रखना
चाहती है, और इसके लिए उनकी योजना तैयार है।
हर कीमत में दो इलेक्ट्रिक गाड़ियां
टाटा मोटर्स की रणनीति है कि वो हर कीमत में ग्राहकों को दो इलेक्ट्रिक
गाड़ियों का विकल्प दें। उनके पास पहले से ही Nexon.ev, Tiago.ev और Punch.ev
जैसी शानदार गाड़ियां हैं। अब Harrier.ev के साथ वो प्रीमियम सेगमेंट में भी
कदम रख रहे हैं, और जल्द ही Sierra.ev भी लॉन्च होगी। शैलेश चंद्रा ने कहा, "हम
हर सेगमेंट में ग्राहकों को बेहतरीन विकल्प देना चाहते हैं।" चाहे आप 12 लाख से
कम की सस्ती गाड़ी चाहें या 20 लाख से ज्यादा की लग्जरी गाड़ी, टाटा के पास
आपके लिए कुछ न कुछ होगा।
Harrier.ev के शानदार फीचर्स
Harrier.ev अपने आप में एक धमाका है! इसमें 500 Nm का टॉर्क है, जो पेट्रोल
वर्जन से भी ज्यादा ताकतवर है। इसमें Samsung QLED स्क्रीन, Dolby Atmos साउंड
सिस्टम, Ultra Glide सस्पेंशन, और 540-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स हैं। सबसे
मज़ेदार है इसका ऑटो-पार्किंग फीचर, जिसमें गाड़ी खुद पार्क हो सकती है या
बुलाने पर आपके पास आ सकती है। ये फीचर्स इसे एकदम खास बनाते हैं और ड्राइविंग
को मज़ेदार और आसान करते हैं।
इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर पूरा फोकस
टाटा मोटर्स का पूरा ध्यान बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (BEVs) पर है। शैलेश
चंद्रा ने कहा, "हम अपनी ज्यादातर पूंजी BEVs में लगा रहे हैं क्योंकि यही
भविष्य है।" वो चाहते हैं कि सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दे, न कि
हाइब्रिड या CNG गाड़ियों को। टाटा पहले से ही पेट्रोल, डीजल, CNG, और EV
गाड़ियां बनाती है, लेकिन उनका असली जोर इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर है।
रेयर अर्थ मैग्नेट की चिंता नहीं
इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मोटर में रेयर अर्थ मैग्नेट का इस्तेमाल होता है, जो
ज्यादातर चीन से आते हैं। कुछ लोग इसकी सप्लाई को लेकर चिंतित हैं, लेकिन
चंद्रा ने कहा, "हमें कोई दिक्कत नहीं है। SIAM और ACMA सरकार और चीनी
अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।" इसका मतलब है कि टाटा मोटर्स को अपनी
गाड़ियों के प्रोडक्शन में कोई रुकावट नहीं आएगी।
बैटरी-एज-ए-सर्विस पर सवाल
कुछ कंपनियां जैसे JSW बैटरी-एज-ए-सर्विस (BaaS) मॉडल पर काम कर रही हैं,
जिसमें गाड़ी खरीदने के बाद बैटरी अलग से किराए पर ली जाती है। लेकिन टाटा
मोटर्स को ये मॉडल पसंद नहीं। चंद्रा ने बताया, "हमने तीन साल पहले BaaS पर
विचार किया था, लेकिन ये फाइनेंशियली जटिल है। इसमें GST का अंतर है—EV पर 5%
और बैटरी पर 18%। ग्राहकों को इसका ज्यादा फायदा नहीं मिलता।" इसलिए टाटा पूरी
गाड़ी एक साथ बेचने पर टिकी है।
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बदलता हुआ EV मार्केट
भारत का EV मार्केट अब शुरुआती दौर से निकलकर प्रतिस्पर्धी दौर में पहुंच गया
है। नए खिलाड़ी और ज्यादा विकल्प मार्केट में आ रहे हैं। टाटा मोटर्स इसे अच्छे
से समझती है और इसके लिए तैयार है। वो नई तकनीक, सही कीमत, और शानदार EV अनुभव
पर ध्यान दे रही है। चंद्रा ने कहा, "हमारा लक्ष्य है लंबे समय तक लाभकारी
लीडरशिप।"
चार्जिंग नेटवर्क और सस्ती गाड़ियां
टाटा मोटर्स चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी काम कर रही है। वो 120 किलोवाट के
सुपर-फास्ट चार्जर लगाने में मदद कर रही है ताकि EV चलाना और आसान हो। 12 लाख
से कम कीमत वाली गाड़ियों में उनकी 75% मार्केट हिस्सेदारी है, खासकर Tiago और
Punch के साथ। वो इस सेगमेंट को और बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।
प्रीमियम सेगमेंट और भविष्य की योजना
Harrier.ev और Sierra.ev के साथ टाटा मोटर्स 20 लाख से ऊपर के प्रीमियम
सेगमेंट में भी अपनी पकड़ मजबूत कर रही है। वो टैक्सी सर्विस जैसी फ्लीट
गाड़ियों के लिए भी EVs को सस्ता और आकर्षक बनाने की कोशिश कर रहे हैं। FY25
में EV बिक्री में 13% की कमी आई, लेकिन चंद्रा ने Autocar Professional को
बताया, "मैं इससे ज्यादा परेशान नहीं हूं। हमारा फोकस लंबे समय की तैयारी पर
है।"
निष्कर्ष
टाटा मोटर्स भारत के EV मार्केट को लीड करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उनकी
नई Harrier.ev, स्मार्ट रणनीति, और चार्जिंग नेटवर्क पर ध्यान उन्हें सबसे आगे
रखेगा। वो न सिर्फ प्रतिस्पर्धा में बने रहना चाहते हैं, बल्कि 50% मार्केट
शेयर के साथ लीडर बने रहना चाहते हैं।
टाटा मोटर्स की इस शानदार EV योजना के बारे में जानकर मज़ा आया? इसे अपने
दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें और भारत के इलेक्ट्रिक भविष्य को सपोर्ट
करें।
Disclaimer: This article on Tata Motors’ EV strategy & Harrier.ev uses public info from CNBC-TV18 (June 4, 2025). Details may change; verify with official sources. Not financial advice. We’re not liable for errors or losses.
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